सभी के लिए घर बैठे मुफ़्त ऑनलाइन, ऑफ़लाइन पैसे कमाने के 25 तरीके.(Make Money Online, Offline Free )

  यहां बताया गया है कि साइड गिग से पैसे कैसे कमाए जाएं और अतिरिक्त आय देखने में कितना समय लगेगा।

मुद्रास्फीति की मार आपको यह सोचने पर मजबूर कर सकती है कि कुछ अतिरिक्त आय कैसे अर्जित की जाए। यदि आपके पास समय और ऊर्जा है, तो आप अपने कौशल और जुनून को अतिरिक्त परिश्रम के साथ काम में लगा सकते हैं।

NerdWallet ने घर, ऑनलाइन या बाहर आदि जगहों पर पैसे कमाने के 25 वास्तविक तरीकों को एकत्रित किया है। प्रत्येक संभावित अतिरिक्त नौकरी के लिए, हम विवरण सूचीबद्ध करते हैं जैसे कि इसे शुरू करने के लिए क्या करना होगा, आयु की आवश्यकताएं और आप कितनी तेजी से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। जबकि अधिकांश लोग तेजी से पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन "धीमी" गतिविधियों को नजरअंदाज न करें, क्योंकि लंबे समय में उन्हें अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।


क्या मैं ऑनलाइन पैसे कमा सकता हूँ?

हाँ, आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। वास्तव में, ऑनलाइन पैसा कमाना कुछ अतिरिक्त आय अर्जित करने या यहां तक ​​कि पूर्णकालिक जीवनयापन करने का एक अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय तरीका है। प्यू रिसर्च के अनुसार, लगभग 6 में से 1 अमेरिकी ने ऑनलाइन गिग प्लेटफॉर्म से पैसा कमाया है।


क्या ऑनलाइन पैसा कमाना तेज़ है?


यदि आप सोच रहे हैं कि ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जाए, तो आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप जल्दी-अमीर बनो योजनाओं से दूर रहें। उदाहरण के लिए, ऐसे कुछ लोग हैं जो ऑनलाइन व्यावसायिक विचारों की अनुशंसा कर सकते हैं जो दावा करते हैं कि आप रातों-रात घर से पैसा कमा सकते हैं।

भले ही ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, लेकिन आपको अपने बारे में समझदारी बनाए रखनी होगी, क्योंकि जो लोग यह वादा करते हैं कि आप कुछ ही दिनों में लाखों डॉलर कमा सकते हैं, वे शायद आपका फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके बजाय, पैसे कमाने के वैध तरीकों पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है, जैसे कि सोशल मीडिया सामग्री निर्माण।

भले ही आपको सावधान रहने की ज़रूरत है क्योंकि आप घर से निष्क्रिय आय बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, वहाँ बहुत सारे अद्भुत विचार हैं।

यदि आप सोच रहे हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाएं, तो आपको उस पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जिसमें आप पहले से ही अच्छे हैं। आपके पास ऐसी प्रतिभाएं हैं जो बहुत से अन्य लोगों को पसंद आएंगी, और यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको उनका सहारा लेना होगा।

ऑनलाइन पैसा कमाना वह पसंदीदा स्थान है जिसे लोग गिग इकॉनमी में तलाशते हैं चाहे आप छह-आंकड़े वाले सोशल मीडिया प्रभावकार बनने की इच्छा रखते हों या बस कुछ ऑनलाइन साइड जॉब्स के साथ अपनी नियमित आय को पूरक करना चाह रहे हों, हमने कुछ व्यवहार्य विकल्प ढूंढे हैं।

एक आदमी फ्रीलांस काम से ऑनलाइन पैसा कमाता है।

1. फ्रीलांस कार्य ऑनलाइन चुनें

Upwork, Fiverr और Freelancer.com जैसी वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाएँ। ये साइटें विभिन्न प्रकार की फ्रीलांस नौकरियां करने के अवसर प्रदान करती हैं, जैसे लेखन, प्रोग्रामिंग, डिज़ाइन, मार्केटिंग, डेटा एंट्री और वर्चुअल असिस्टेंट बनना दूसरी भाषा में पारंगत? गेंगो या ब्लेंड एक्सप्रेस जैसी साइटों की जांच करें, या अपनी खुद की साइट के माध्यम से व्यवसाय बढ़ाएं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या फ्रीलांसिंग करते हैं, आप जिस प्रकार का काम प्रदान करते हैं उसके लिए चल रही दर पर नज़र रखें ताकि आप जान सकें कि कितना शुल्क लेना है।

Freelancer.com की एक हालिया रिपोर्ट में पाया गया कि 2023 की दूसरी तिमाही में रचनात्मक लेखन नौकरियों की लिस्टिंग में सबसे तेज़ वृद्धि हुई, जो 58% थी। और यद्यपि जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग सामग्री निर्माण के लिए अधिक किया जा रहा है, लेकिन यह मानव लेखकों का काम पूरी तरह से नहीं कर सकता है। कंपनियां ऐसे लेखकों की तलाश कर रही हैं जो एआई सामग्री को संपादित करना जानते हों और जिनके पास कम से कम खोज इंजन अनुकूलन की बुनियादी समझ हो - एसईओ कौशल सीखना या बढ़ाना एक आकर्षक पक्ष हो सकता है। कुछ फ्रीलांसर अपनी फ्रीलांस लेखन सेवाओं के लिए प्रति घंटे $100 या अधिक शुल्क ले रहे हैं।

कुल समय: आपका पहला कार्यक्रम प्राप्त करने में कुछ समय लग सकता है। सेटअप: 24-48 घंटे. शुरुआत करना कितना आसान है: यदि आपके पास विशेषज्ञता है तो आसान है। आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: साइट के अनुसार भिन्न होता है।

यह जानने की जरूरत है कि अपवर्क को आपकी प्रोफ़ाइल स्वीकृत करने में 48 घंटे तक का समय लगता है। लेकिन ध्यान रखें कि आपका पहला फ्रीलांस काम शुरू होने में समय लग सकता है।
  • भुगतान साइट के अनुसार भिन्न होता है। अपवर्क पर कमाई प्राप्त करने की समय-सीमा भुगतान के प्रकार पर निर्भर करती है। प्रति घंटा अनुबंध में एक साप्ताहिक बिलिंग चक्र होता है और आप 10 दिन बाद धनराशि निकाल सकते हैं। निश्चित मूल्य अनुबंधों में पांच दिन की प्रतीक्षा अवधि होती है। प्रोजेक्ट कैटलॉग अनुबंध पांच दिनों के बाद भुगतान वापसी की अनुमति देता है। और बोनस भुगतान भी पांच दिनों के बाद उपलब्ध हो जाता है। प्रत्येक मामले में, ग्राहक को आपके काम की समीक्षा करनी होगी। फाइवर पर, कार्य ऑर्डर पूरा होने पर आपको भुगतान किया जाता है, लेकिन आप 14 दिनों तक धनराशि नहीं निकाल सकते। (टॉप रेटेड सेलर्स और फाइवर स्टूडियो सदस्य रैंक के लोगों के लिए प्रतीक्षा समय कम है।)

आवश्यकताएँ अपवर्क और फ़ाइवर के लिए आवश्यक है कि काम बेचने के लिए उपयोगकर्ताओं की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। और Freelancer.com के लिए उपयोगकर्ताओं की संख्या कम से कम 16 होनी आवश्यक है।
  • कुछ साइटों के लिए आपका अमेरिकी नागरिक या स्थायी निवासी होना आवश्यक है।

2. वेबसाइटों और ऐप्स का परीक्षण करें

घर से पैसे कमाने का दूसरा तरीका UserTesting.com जैसी साइटें हैं। आपको अपने विचारों के लिए भुगतान मिलता है कि कुछ वेबसाइटें और ऐप्स कितनी अच्छी तरह से काम करते हैं - या बहुत अच्छी तरह से नहीं। स्वीकार किए जाने के लिए आपको एक छोटा परीक्षण पूरा करना होगा, और फिर आपको परीक्षण के प्रकार के आधार पर भुगतान किया जाएगा।

कुल समय: अनुमोदन का समय अलग-अलग हो सकता है। सेटअप: एक घंटे से भी कम। शुरू करना कितना आसान है: आसान है, अगर आपके पास तकनीकी गियर है और एक नमूना परीक्षण पूरा करें। आयु सीमा: 18+. आपको कितनी जल्दी भुगतान मिलेगा: सात दिन।

जानने की आवश्यकता आपको आमतौर पर आवेदन प्रक्रिया के भाग के रूप में एक नमूना परीक्षण पूरा करने की आवश्यकता होती है।
  • आपका आवेदन स्वीकृत होने के बाद आपको परीक्षण के अवसर मिलने लगेंगे।

  • अनुमोदन की समय-सीमा अलग-अलग हो सकती है.

  • भुगतान राशि परीक्षण की अवधि के आधार पर भिन्न होती है। PayPal के माध्यम से किसी वेबसाइट या ऐप का परीक्षण पूरा करने के सात दिन बाद आपको भुगतान मिलता है।

आवश्यकताएँ आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आपको एक कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन और माइक्रोफ़ोन की आवश्यकता है।

  • मोबाइल ऐप परीक्षकों को एंड्रॉइड या आईओएस मोबाइल फोन या टैबलेट की भी आवश्यकता होती है।

  • कुछ साइटों में भाषा संबंधी आवश्यकताएँ हो सकती हैं।


3. एआई टूल्स का उपयोग करना सीखें

जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग बढ़ रहा है। पीडब्ल्यूसी की एक हालिया रिपोर्ट का अनुमान है कि एआई बाजार की बदौलत उत्तरी अमेरिकी अर्थव्यवस्था 2030 तक 3.7 ट्रिलियन डॉलर का प्रभाव देखेगी।

इसलिए AI टूल का उपयोग करके पैसे कमाने का तरीका सीखने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। एआई से संबंधित कुछ साइड हलचलों में शामिल हैं:

  • एक फ्रीलांसर के रूप में एआई टूल को एकीकृत करना, आपको डिजिटल उत्पाद बनाने या क्लाइंट के लिए एआई सामग्री संपादित करने में मदद करने के लिए।

  • अपने विज्ञापन, विपणन प्रयासों और अपने मौजूदा छोटे व्यवसाय के प्रबंधन में सुधार करना।

  • दूसरों को एआई टूल्स का उपयोग करना सिखाना।

कुल समय: मांग पर निर्भर करता है। सेटअप: Upwork या Freelancer.com जैसी साइट का उपयोग करने पर लगभग 24-48 घंटे। शुरुआत करना कितना आसान:  यदि आप पहले से ही एआई टूल से परिचित हैं, तो शुरुआत करना आसान होगा। आयु सीमा: Freelancer.com के लिए 16+ और Upwork के लिए 18 वर्ष। आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: यह ग्राहक या आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों की संख्या और आपके चुने हुए प्लेटफ़ॉर्म के आधार पर भिन्न होता है।

जानने की जरूरत है एआई टूल्स के उपयोग से परिचित होने के लिए खुद को समय दें।
  • आपको अपने द्वारा चुनी गई फ्रीलांस गिग साइट की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

  • भुगतान आपके ग्राहक और साइट के नियमों और शर्तों पर निर्भर करेगा।

आवश्यकताएँ आपको एक कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन और माइक्रोफ़ोन की आवश्यकता होगी।

4. पैसे के लिए सर्वेक्षण करें

आप ऑनलाइन सर्वेक्षण करके घर से पैसा कमा सकते हैं लेकिन बहुत अधिक कमाई की उम्मीद न करें। सर्वेक्षण साइटें आमतौर पर बड़े भुगतान की पेशकश नहीं करती हैं, और कई साइटें नकदी की तुलना में उपहार कार्ड अर्जित करने के लिए अधिक उपयोगी हैं। कुछ अधिक लोकप्रिय सर्वेक्षण साइटों में स्वैगबक्स और सर्वे जंकी शामिल हैं। यह जानने के लिए कि कौन सी आपके लिए सबसे उपयुक्त है, सर्वेक्षण साइटों का हमारा विश्लेषण पढ़ें ।

कुल समय: इसमें थोड़ा समय लगेगा. सेटअप: बस कुछ मिनट। शुरू करना कितना आसान: बहुत। बस रजिस्टर करें और शुरू करें। आयु सीमा: 13 से 18+। आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: साइट के अनुसार भिन्न होता है।

यह जानने की जरूरत है कि शुरुआती लोगों के लिए सर्वेक्षण साइटें ऑनलाइन पैसे कमाने का एक विकल्प हो सकती हैं क्योंकि आप किसी साइट पर पंजीकरण कर सकते हैं और कुछ ही मिनटों में सर्वेक्षण लेना शुरू कर सकते हैं।
  • भुगतान पाने में लगने वाला समय सर्वेक्षण साइट और आप सर्वेक्षण लेने के लिए कितना समय देते हैं, इस पर निर्भर करता है।

  • कुछ साइटें आपको न्यूनतम आय सीमा तक पहुंचने के बाद ही नकदी निकालने देती हैं।

  • अन्य सर्वेक्षण साइटें अंक जारी करती हैं, जिन्हें नकद (पेपैल के माध्यम से) या उपहार कार्ड के लिए भुनाया जा सकता है।

आवश्यकताएँ अधिकांश सर्वेक्षण साइटों में न्यूनतम आयु की आवश्यकता होती है, जो 13 से 18 (साइट के आधार पर) के बीच होती है, जिससे ये साइटें किशोरों के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने का एक विचार बन जाती हैं।
  • व्यक्तिगत सर्वेक्षणों की विशिष्ट आवश्यकताएँ हो सकती हैं। यदि आपको बिना अधिक स्पष्टीकरण के किसी सर्वेक्षण से अयोग्य घोषित कर दिया जाए तो आश्चर्यचकित न हों।

5. सहबद्ध लिंक के साथ अपने ब्लॉग से पैसे कमाएँ

यदि आप एक ब्लॉगर हैं जिस पर अच्छा ट्रैफ़िक आता है, तो आप किसी संबद्ध नेटवर्क से जुड़कर पैसा कमा सकते हैं। जब कोई वेबसाइट से पार्टनर साइट पर क्लिक करता है और वहां कुछ खरीदता है तो सहयोगियों (यानी आप) को भुगतान मिलता है। कुछ ब्लॉगर इस तरह से बहुत पैसा कमाते हैं, खासकर वे जो पूर्णकालिक संबद्ध विपणन करते हैं। सहबद्ध विपणन और ब्लॉगर पैसा कमाने के अन्य तरीकों के बारे में और पढ़ें

कुल समय: ऑडियंस बनाने में काफी समय लग सकता है। सेटअप: ब्लॉग टेम्प्लेट के साथ, साइट बनाना आसान है। शुरुआत करना कितना आसान है: हालाँकि शुरुआत करना आसान हो सकता है, नियमित सामग्री बनाना एक अलग बात हो सकती है। आयु सीमा: कोई भी। आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: औसतन एक या दो महीने।

जानने की जरूरत सबसे पहले, आपको एक ब्लॉग, सोशल मीडिया अकाउंट या अन्य ऑनलाइन उपस्थिति की आवश्यकता है जो हर महीने अच्छी संख्या में आगंतुकों को आकर्षित करती हो।
  • फिर, आपको सीजे एफिलिएट, शेयरएसेल, फ्लेक्सऑफर्स, राकुटेन एडवरटाइजिंग, या अमेज़ॅन एसोसिएट्स जैसे संबद्ध मार्केटिंग नेटवर्क के लिए आवेदन करना होगा और उससे अनुमोदित होना होगा।

  • भुगतान शेड्यूल और सीमाएँ संबद्ध नेटवर्क के अनुसार अलग-अलग होती हैं, लेकिन अपनी पहली तनख्वाह के लिए कम से कम एक या दो महीने प्रतीक्षा करने की अपेक्षा करें।

  • अमेज़ॅन एसोसिएट्स उस कैलेंडर माह की समाप्ति के 60 दिनों के बाद कमाई का भुगतान करता है जिसमें वे अर्जित किए गए थे।

  • ShareASale मासिक आय वितरित करता है।

आवश्यकताएँ एक ब्लॉग, सोशल मीडिया अकाउंट, या अन्य ऑनलाइन उपस्थिति जो आगंतुकों की एक स्थिर धारा को आकर्षित करती है।

6. Etsy पर अपना सामान बेचें

क्या आपको लकड़ी का काम, आभूषण बनाने, कढ़ाई या मिट्टी के बर्तन बनाने का शौक है? Etsy पर अपने शिल्प बेचें, जो घरेलू सामान, कला और नैकनैक बेचने वाले कारीगरों के लिए पसंदीदा साइट है। Etsy के अनुसार, कंपनी के पास 95 मिलियन सक्रिय खरीदार हैं और 2022 में माल की बिक्री में $13 बिलियन से अधिक की कमाई हुई । Etsy पर पैसे कमाने के तरीके के बारे में और जानें

कुल समय: ग्राहकों को आपको ढूंढने में काफी समय लग सकता है। सेटअप: काफी शामिल हो सकता है। शुरुआत करना कितना आसान है: कठिनाई मीटर पर "कठिन" की ओर झुकना। आयु सीमा: 13+. आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: बिक्री के अगले दिन से लेकर सात दिन तक।

यह जानने की जरूरत है कि Etsy दुकान खोलना आसान हिस्सा है। इसे कुछ ही घंटों में किया जा सकता है.
  • दुकान खोलने से पहले की तैयारी में अधिक समय लगता है। आपको बेचने के लिए माल, पोस्ट करने के लिए फ़ोटो और विवरण, अपनी दुकान का नाम और सफल होने में मदद के लिए एक व्यवसाय योजना की आवश्यकता है। एक बार यह पूरा हो जाने पर, आपको अभी भी ग्राहक ढूंढने की आवश्यकता होगी। आप जो बेच रहे हैं उसके आधार पर, इसमें कई सप्ताह लग सकते हैं, यही कारण है कि आपको इस कार्यक्रम के लिए कुल समय धीमा होने की उम्मीद करनी चाहिए।

  • एक बार जब आप कोई आइटम बेचते हैं, तो भुगतान पहले आपके Etsy पेमेंट्स खाते में जमा किया जाता है, फिर आपके वांछित जमा शेड्यूल के आधार पर आपके बैंक खाते में।

आवश्यकताएँ यदि आपकी उम्र 13 वर्ष से अधिक है लेकिन 18 वर्ष से कम है, तो आप Etsy पर बेच सकते हैं लेकिन इसे नाबालिग माना जाएगा और आपको अतिरिक्त नीतियों का पालन करना होगा।
  • आपके पास अपनी दुकान में बेचे जाने वाले माल पर सभी आवश्यक अधिकार होने चाहिए।


7. ई-पुस्तक स्वयं प्रकाशित करें

एक अच्छी किताब लिखना कठिन है, लेकिन इंटरनेट इसे बाज़ार में लाना आसान बना देता है। यदि आप एक लेखक हैं जो पन्ने तैयार कर सकते हैं, तो आप किंडल स्टोर पर अपनी किताबें बेचने के लिए अमेज़ॅन के किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग का उपयोग कर सकते हैं। किसी पुस्तक को प्रकाशित करना निःशुल्क है, और आप प्रत्येक बिक्री पर रॉयल्टी के रूप में 70% तक कमा सकते हैं। अपनी पुस्तक लिखें, स्पष्ट विवरण और प्रदर्शित किए जाने वाले विवरण दर्ज करें और अपनी पांडुलिपि अपलोड करें। कीमत निर्धारित करें और देखें कि क्या यह बिकता है।

कुल समय: आप कितनी तेजी से टाइप कर सकते हैं? हमें आपको यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि किताब लिखना एक कठिन काम हो सकता है। सेटअप: पुस्तक तैयार हो जाने पर केडीपी पर त्वरित और आसान। शुरुआत करना कितना आसान है: बस लिखना शुरू करें। आयु सीमा: 18+.  आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: मासिक, $100 की सीमा पूरी करने के बाद।

जानने की आवश्यकता सिर्फ इसलिए कि स्वयं-प्रकाशन करना आसान है इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी पुस्तक बिक जाएगी। किंडल स्टोर पर लाखों ई-बुक शीर्षकों के साथ प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है।
  • दो रॉयल्टी विकल्पों में से एक चुनें: 70% या 35%। यदि आप 70% विकल्प चुनते हैं तो आपको अपनी पुस्तक का मूल्य $2.99 ​​और $9.99 के बीच रखना होगा। जब आप 35% चुनते हैं तो आप ऊपर जा सकते हैं।

आवश्यकताएँ आरंभ करने के लिए आपको एक किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग खाता बनाना होगा।
  • उचित स्वरूपण महत्वपूर्ण है. अमेज़ॅन का कहना है कि अधिकांश माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेज़ आसानी से ई-पुस्तकों में परिवर्तित हो जाते हैं, लेकिन अन्य प्रारूप समर्थित हैं।


8. अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल से विज्ञापन राजस्व प्राप्त करें

अपनी बिल्ली के वीडियो को नकद वीडियो में बदलें। यदि आपके YouTube वीडियो या ब्लॉग पोस्ट बड़ी संख्या में दर्शकों को आकर्षित करते हैं, तो आप विज्ञापन से पैसा कमाने में सक्षम हो सकते हैं। YouTube ने YouTube पार्टनर प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के लिए 1,000 ग्राहकों को मानक के रूप में निर्धारित किया है। इसके बाद YouTube पार्टनर्स को मुद्रीकरण सुविधाओं तक पहुंच मिलती है, जिसमें विज्ञापन राजस्व का हिस्सा भी शामिल है। आप संभावित कमाई के लिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रासंगिक विज्ञापन लगाने के लिए Google के AdSense, YouTube पर समान विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं। YouTube और Google AdSense से पैसे कमाने के तरीके के बारे में और पढ़ें

कुल समय: उठने और चलने में कई सप्ताह लग सकते हैं। सेटअप: काफी आसान. शुरुआत करना कितना आसान है: यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप दिलचस्प वीडियो बनाने में कितने अच्छे हैं। आयु सीमा: 18+. आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: पहला भुगतान अर्जित करने में काफी समय लग सकता है; फिर मासिक.

जानने की जरूरत है Google AdSense के लिए साइन अप करना बहुत आसान है, लेकिन YouTube के साथ AdSense का उपयोग करने के लिए, आपको पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनना होगा।
  • आप कम पात्रता आवश्यकताओं वाली वेबसाइट या ब्लॉग पर AdSense का उपयोग कर सकते हैं।

  • विज्ञापन राजस्व आने के लिए कम से कम दो महीने का समय दें।

  • भुगतान के लिए पात्र होने से पहले आपको कम से कम $100 अर्जित करने होंगे।

  • एक बार जब आप $100 की सीमा तक पहुँच जाते हैं, तो महीने की 21 से 26 तारीख के बीच आय जारी की जाती है।

आवश्यकताएँ आपकी अपनी वेबसाइट जो कम से कम छह महीने से सक्रिय हो।
  • YouTube के लिए, आपको 1,000 से अधिक सब्सक्राइबर की आवश्यकता है।

  • आपकी आयु कम से कम अट्ठारह वर्ष होनी चाहिए।

9. इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनें

कंपनियां अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए इंस्टाग्राम प्रभावितों - प्लेटफॉर्म पर बड़े, समर्पित फॉलोअर्स वाले लोगों - का उपयोग कर रही हैं। आप ओपन इन्फ्लुएंस या एस्पायर जैसे मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से अवसरों के लिए आवेदन करके या उन ब्रांडों से संपर्क करके कार्रवाई में शामिल हो सकते हैं जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं। इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के तरीके के बारे में और पढ़ें (आप इस तरह भी टिकटॉक से पैसे कमा सकते हैं ।)

कुल समय: आपको इसके साथ बने रहना होगा। सेटअप: त्वरित और आसान. शुरुआत करना कितना आसान: इतना आसान नहीं. पढ़ें: प्रभाव हासिल करने के लिए निम्नलिखित का निर्माण करना चाहिए। आयु सीमा: 13+. आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: साझेदारी पर निर्भर करता है।

जानने की जरूरत है इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना त्वरित है, लेकिन फॉलोअर्स बनाने में महीनों या साल भी लग सकते हैं।
  • एक बार आपके पास नंबर आ जाएं, तो आपको भुगतान किए गए अवसर ढूंढने होंगे। आप इसे संबद्ध नेटवर्क के माध्यम से या उन ब्रांडों को पिच करके कर सकते हैं जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं।

  • आपका भुगतान प्राप्त करने का समय आपके अनुबंध की शर्तों पर निर्भर करेगा, लेकिन संबद्ध नेटवर्क आमतौर पर अभियान पूरा होने के एक महीने बाद कमाई का भुगतान करते हैं।

आवश्यकताएँ एक समर्पित, सक्रिय फॉलोअर्स वाला एक इंस्टाग्राम अकाउंट।
  • आपको किसी संबद्ध नेटवर्क की आवश्यकताओं को भी पूरा करना होगा।


10. अपने ट्विच चैनल से कमाई करें

यदि आपके पास गेमर्स के लिए पसंदीदा साइट ट्विच पर लगातार फॉलोअर्स हैं तो गेमिंग घर से पैसे कमाने का एक तरीका हो सकता है। स्ट्रीमर दर्शकों से दान प्राप्त कर सकते हैं और यदि वे संबद्ध या भागीदार स्थिति तक पहुंचते हैं तो सदस्यता और विज्ञापन राजस्व का हिस्सा भी प्राप्त कर सकते हैं। ट्विच पर पैसे कमाने के तरीके के बारे में और जानें

कुल समय: यह एक लंबा खेल हो सकता है। सेटअप: त्वरित और आसान. शुरू करना कितना आसान: शुरू करना आसान; अनुसरणकर्ता बनाने में थोड़ा समय लगता है। आयु सीमा: 13+. आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: मासिक।

जानने की जरूरत है आप एक ट्विच चैनल लॉन्च कर सकते हैं और एक दिन में स्ट्रीमिंग शुरू कर सकते हैं, लेकिन फॉलोअर्स बनाने में हफ्तों या महीनों का समय लगेगा।
  • आप भुगतान विधि के आधार पर, दान से प्राप्त आय को शीघ्रता से निकालने में सक्षम हो सकते हैं।

  • ट्विच पार्टनर या सहयोगी के रूप में अर्जित सदस्यता और विज्ञापन राजस्व का भुगतान हर महीने की 15 तारीख के आसपास किया जाता है, और अधिकांश भुगतान विधियों के लिए आपके पास कम से कम $50 का शेष होना चाहिए (यह वायर ट्रांसफर के लिए $100 है)।

आवश्यकताएँ ट्विच सहयोगी या भागीदार बनने और खेल की बिक्री, विज्ञापन और सदस्यता राजस्व में हिस्सेदारी के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको कुछ निश्चित दर्शक संख्या और प्रसारण मील के पत्थर हासिल करने की आवश्यकता है।

11. अपनी फोटोग्राफी बेचें

फाइन आर्ट अमेरिका जैसी साइटों के माध्यम से अपनी तस्वीरों को नकदी में बदलें, जो आपको प्रिंट, टी-शर्ट, फोन केस और अन्य के रूप में बेचने के लिए अपनी तस्वीरें अपलोड करने की सुविधा देती है। फ़ोटोग्राफ़रों के लिए अन्य बाज़ारों में स्मॉगमग, 500px और PhotoShelter शामिल हैं। कुछ साइटों को सदस्यता की आवश्यकता होती है, लेकिन वे क्लाउड स्टोरेज से लेकर पासवर्ड-सुरक्षित गैलरी और एक अनुकूलित वेबसाइट तक की सुविधाएं प्रदान कर सकती हैं।

कुल समय: खरीदारों को आपको ढूंढना होगा - और आपका काम पसंद आएगा। सेटअप: बस कुछ ही घंटे। शुरुआत करना कितना आसान है: यदि आपके पास फ़ोटो की लाइब्रेरी है, तो आप रास्ते पर हैं। आयु सीमा: कोई भी। आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: यह आपके बिक्री मंच पर निर्भर करता है।

जानने की जरूरत है आप कुछ ही घंटों में स्मॉगमग, फोटोशेल्टर या फाइन आर्ट अमेरिका जैसी साइटों पर एक प्रोफ़ाइल सेट कर सकते हैं, यह मानते हुए कि आपके पास मूल काम है।
  • भुगतान साइट के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न होता है।

  • फाइन आर्ट अमेरिका: भुगतान 30-दिन की रिटर्न विंडो समाप्त होने के बाद जारी किया जाता है। प्रत्येक माह की 15 तारीख को भेजा जाता है।

  • फोटोशेल्टर: बिक्री के समय आपके द्वारा चुनी गई भुगतान विधि (पेपाल, स्ट्राइप, आदि) पर भुगतान जारी किया जाता है।

  • स्मॉगमग: यदि आपके पास कम से कम $5 का शेष है तो आप अगले महीने भुगतान जारी करने का अनुरोध कर सकते हैं।

आवश्यकताएँ आवश्यकताएँ साइट के अनुसार अलग-अलग होती हैं, लेकिन आपके द्वारा बेची जाने वाली छवियों पर आपके पास सभी आवश्यक अधिकार होने चाहिए।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए

कुछ बाहरी हलचलों के कारण आपको घर छोड़ने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती। या यदि वे ऐसा करते हैं, तो यह बस एक प्यारे दोस्त के साथ ब्लॉक के चारों ओर थोड़ी सी सैर हो सकती है। घर से काम करने के लिए थोड़ी रचनात्मकता और दृढ़ निश्चय की आवश्यकता होती है। घर से साइड गिग्स के लिए यहां कुछ बेहतरीन विचार दिए गए हैं:

12. रोवर या वैग के साथ डॉग वॉकर बनें

कुत्तों से प्यार है? पैसे कमाने के शुरुआती तरीके के रूप में कुत्ते को घुमाने का विकल्प चुनें वैग और रोवर जैसे ऐप ऑन-डिमांड कुत्ते को घुमाने की पेशकश करते हैं, ताकि जब आपका शेड्यूल अनुमति दे तो आप सैर कर सकें। यदि आपके पास जगह है (और यदि आप किराए पर लेते हैं तो आपके मकान मालिक की अनुमति है), तो आप रात भर कुत्ते के रहने की जगह की पेशकश कर सकते हैं। यदि आप इन सेवाओं के लिए साइन अप करते हैं तो बारीक प्रिंट पढ़ें

कुल समय: ग्राहक आधार बनाने में कुछ समय लग सकता है। सेटअप: स्वीकृत होने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं। शुरुआत करना कितना आसान है: पालतू जानवरों से प्यार है? आप जाने के लिए तैयार हैं. आयु सीमा: 18+. आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: दो दिन से एक सप्ताह तक।

जानने की आवश्यकता आपके रोवर प्रोफ़ाइल की समीक्षा और अनुमोदन होने में लगभग 10 से 20 कार्यदिवस लगते हैं।
  • वैग के लिए आवेदन प्रक्रिया में लगभग दो सप्ताह लगते हैं और आपको पृष्ठभूमि जांच और पालतू जानवरों की देखभाल प्रश्नोत्तरी उत्तीर्ण करनी होगी।

आवश्यकताएँ रोवर या वैग के लिए, आपको उस क्षेत्र में रहना होगा जहाँ सेवा संचालित होती है।
  • यदि आप पालतू जानवरों को पालना चाहते हैं, तो आपको एक ऐसे अपार्टमेंट या घर की आवश्यकता होगी जो पालतू जानवरों को रखने की अनुमति दे।

  • आपको पृष्ठभूमि जांच से गुजरना होगा.


13. अप्रयुक्त उपहार कार्ड बेचें

कार्डकैश या गिफ्टकैश जैसी साइट पर अप्रयुक्त या आंशिक रूप से उपयोग किए गए उपहार कार्ड बेचकर अतिरिक्त पैसे कमाएं। ये वेबसाइटें कहती हैं कि वे आपको कार्ड के मूल्य का 92% तक भुगतान करेंगी। कार्डकैश पर, आप अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले कार्ड के बदले में व्यापार भी कर सकते हैं। अवांछित उपहार कार्डों के साथ क्या करें इसके बारे में और पढ़ें

कुल समय: यदि आपका उपहार कार्ड किसी लोकप्रिय स्टोर के लिए है तो मिनटों में। सेटअप: आसान. शुरुआत करना कितना आसान है: आपको जितने अधिक उपहार कार्ड बेचने होंगे, उतना बेहतर होगा। आयु सीमा: क्रेडिट कार्ड रखने के लिए पर्याप्त आयु। आपको कितनी जल्दी भुगतान मिलेगा: कम से कम 1-2 दिन।

जानने की जरूरत है आप कार्डकैश और गिफ्टकैश जैसी साइटों के माध्यम से तत्काल ऑफर या कोटेशन प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप उसी दिन नकदी प्राप्त करने के लिए कियोस्क और सहभागी खुदरा स्थानों पर उपहार कार्ड बेच सकते हैं, या इसे ऑनलाइन बेचने का प्रयास कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध में अधिक समय लगता है, लेकिन आपको अपने उपहार कार्ड के लिए बेहतर प्रस्ताव मिल सकता है।

आवश्यकताएँ आपके उपहार कार्ड को पुनः बेचने के लिए न्यूनतम शेष राशि को पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है। सभी कार्ड ऑफ़र उत्पन्न नहीं करेंगे.
  • समाप्ति तिथि वाले उपहार कार्ड पात्र नहीं हैं।


14. Airbnb पर अपने अतिरिक्त शयनकक्ष की सूची बनाएं

छुट्टियों के किराये की साइटों पर अपना घर या अतिरिक्त शयनकक्ष किराए पर देना अतिरिक्त पैसे कमाने का एक और तरीका है। संपत्ति की साफ़-सफ़ाई और रख-रखाव, घरेलू सामान बदलने और सेवा शुल्क का भुगतान करने के लिए कुछ पैसे खर्च करने के लिए तैयार रहें। और शुरू करने से पहले अपने किराये के समझौते की जांच करें।

कुल समय: मांग सफलता को प्रेरित करती है, और यह आपके स्थान पर निर्भर करता है। सेटअप: एक सूची बनाई जा सकती है और घंटों में लाइव की जा सकती है। शुरुआत करना कितना आसान है: यदि आपके पास किराए के लिए जगह है, तो यह एक सरल प्रक्रिया है। आयु सीमा: 18+. आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: लगभग एक दिन।

जानने की जरूरत है आप एक सूची बना सकते हैं और उसी दिन आरक्षण स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं।
  • भुगतान आम तौर पर आपके मेहमान के निर्धारित चेक-इन समय के लगभग 24 घंटे बाद वितरित किया जाता है, लेकिन उस भुगतान के लिए प्रसंस्करण समय भुगतान विधि पर निर्भर करता है।

आवश्यकताएँ आपकी संपत्ति में अल्पकालिक या अवकाश किराये को नियंत्रित करने वाले किसी भी नियम का अनुपालन करें, जिसमें शहर के अध्यादेश और आपके मकान मालिक, कोंडो बोर्ड या गृहस्वामी संघ द्वारा जारी किए गए नियम शामिल हैं।

ऑफलाइन पैसे कैसे कमाए

अतिरिक्त पैसे कमाने के ऑनलाइन और घरेलू तरीके हैं - और फिर तीसरा विकल्प भी है: ऑफ़लाइन। गिग इकॉनमी के इस संस्करण में अधिक काम करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन इसका लाभ पर्याप्त हो सकता है। चूँकि इन दिनों इंटरनेट से बचना संभव नहीं है, इनमें से कुछ ऑफ़लाइन तरीकों में ऑनलाइन घटक अवश्य होते हैं:

15. अपने हल्के ढंग से इस्तेमाल किये गये कपड़े बेचें

एक महिला अपने कपड़े बेचकर अतिरिक्त पैसा कमाती है।

जो कपड़े आप अब नहीं पहनते हैं उन्हें बेचना कुछ पैसे कमाने का एक त्वरित तरीका है। जल्दी पैसा कमाने के लिए स्थानीय कंसाइनमेंट दुकानों से शुरुआत करें या खरीदार ढूंढने के लिए थ्रेडअप और पॉशमार्क जैसी साइटों का उपयोग करें। यदि आप ऑनलाइन मार्ग अपनाते हैं, तो अपने टुकड़ों की स्पष्ट, अच्छी रोशनी वाली तस्वीरें लेना सुनिश्चित करें और प्रतिस्पर्धी कीमतें निर्धारित करने के लिए समान वस्तुओं पर शोध करें। अपने कपड़े कैसे बेचें इसके बारे में सुझाव प्राप्त करें

कुल समय: बिक्री चैनल के अनुसार भिन्न होता है।

सेटअप: आसान और तेज़. आप बस किसी माल की दुकान पर जा सकते हैं या एक बॉक्स में कपड़े भरकर भेज सकते हैं। शुरुआत करना कितना आसान है: आसान। कोठरी को साफ करना सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है। आयु सीमा: कोई भी। आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: बिक्री चैनल के अनुसार भिन्न होता है।

जानने की जरूरत है आप इस्तेमाल किए गए कपड़े और सहायक उपकरण कई तरीकों से बेच सकते हैं, लेकिन वे सभी बहुत जल्दी शुरू हो जाते हैं।
  • तेज़: प्लेटो क्लोसेट जैसा ईंट-और-मोर्टार कंसाइनमेंट स्टोर आपको मौके पर ही नकद राशि देगा।

  • माध्यम: अन्य व्यक्तिगत और ऑनलाइन कंसाइनमेंट दुकानें आपको तब भुगतान करती हैं जब आपका सामान बिकता है, या जब वे आपके सामान प्राप्त करते हैं और उनका निरीक्षण करते हैं। किसी भी तरह, अपने भुगतान के लिए कम से कम एक महीने का समय दें।

आवश्यकताएँ धीरे से पहने जाने वाले जूते, कपड़े और सहायक उपकरण।
  • आइटम स्वीकार किए जाने से पहले विभिन्न निरीक्षणों से गुजरेंगे। उदाहरण के लिए, थ्रेडअप वस्तुओं में पिलिंग, फेडिंग, सिकुड़न, गायब हिस्से (जैसे बटन) और दाग की जांच करता है।


16. नकदी के बदले पुराने फोन, इलेक्ट्रॉनिक्स का व्यापार करें

क्या आपके पास कोई पुराना फ़ोन, आईपैड, लैपटॉप या गेमिंग सिस्टम पड़ा हुआ है? इसे स्वप्पा या गज़ेल जैसी साइट पर बेचें। अमेज़ॅन के ट्रेड-इन प्रोग्राम को देखें, जो अमेज़ॅन उपहार कार्ड में प्रतिभागियों को भुगतान करता है - और ईबे भी। यदि आप जल्दी में हैं, तो ईकोएटीएम कियोस्क आज़माएं, जो आपके डिवाइस के लिए मौके पर ही नकदी प्रदान करता है।

कुल समय: बहुत सारे विकल्प, इसलिए आपका व्यतीत किया गया समय अलग-अलग होगा। सेटअप: एक हवा. शुरू करना कितना आसान है: आसान, खासकर यदि आपका फोन अच्छी स्थिति में है। आयु सीमा: कोई भी। आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां बेचते हैं।

सीधे बेचना (स्वप्पा, ऑफरअप, फेसबुक मार्केटप्लेस) जानने की जरूरत है : ज्यादातर मामलों में, आप फोन की तस्वीरें लेते हैं, सत्यापित करते हैं कि इलेक्ट्रॉनिक सीरियल नंबर साफ है और अपनी लिस्टिंग पोस्ट करते हैं। कुछ साइटें पोस्टिंग की समीक्षा करती हैं और उन्हें मंजूरी देती हैं, लेकिन समय न्यूनतम होता है। फीस अलग-अलग होती है. उदाहरण के लिए, स्वप्पा 3% विक्रेता शुल्क लेता है।
  • पुनर्विक्रेता को बेचना (गज़ेल): तत्काल उद्धरण के लिए कुछ प्रश्नों के ऑनलाइन उत्तर दें। फिर अपना डिवाइस भेजें और कंपनी द्वारा इसकी पुष्टि किए जाने पर भुगतान प्राप्त करें कि इसकी स्थिति वर्णित है।

  • सीधे बेचना: आपको भुगतान कब मिलेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका फोन या डिवाइस कितनी जल्दी बिकता है। एक बार सामान बिकने के बाद भुगतान तेजी से होता है।

आवश्यकताएँ एक प्रयुक्त फ़ोन, लैपटॉप, गेमिंग सिस्टम, आदि।
  • सेल फ़ोन: आपको यह सत्यापित करना होगा कि फ़ोन चोरी का नहीं है या पुनर्भुगतान योजना के अंतर्गत नहीं है।


17. एक बच्चे की देखभाल का कार्यक्रम प्राप्त करें

कॉलेज के छात्रों से लेकर हाल ही में सेवानिवृत्त हुए लोगों तक हर कोई दूसरे लोगों के बच्चों को देखकर पैसा कमा सकता है। दोस्तों और परिवार से मौखिक रेफरल अभी भी शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आप अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए Care.com या Sittercity पर मुफ्त में एक प्रोफ़ाइल भी बना सकते हैं। अपने आप को अधिक विपणन योग्य बनाने के लिए सीपीआर प्रमाणन जैसे किसी विशेष कौशल पर ध्यान दें।

कुल समय: ऑनलाइन सेटअप में कुछ मिनट लगते हैं; पड़ोस के रेफरल में कुछ समय लग सकता है। सेटअप: बस कुछ मिनट। शुरुआत करना कितना आसान है: बात को बाहर तक पहुंचाना मुख्य बात है। आयु सीमा: यदि आप रेफरल का उपयोग कर रहे हैं तो बहुत कम उम्र। 18+ ऑनलाइन। आपको कितनी जल्दी भुगतान मिलेगा: जब माता-पिता घर आएंगे।

जानने की आवश्यकता आप कुछ ही मिनटों में Care.com या Sittercity पर एक प्रोफ़ाइल बना सकते हैं।
  • आमतौर पर आपको भुगतान तब मिलता है जब आप अपना काम पूरा कर लेते हैं।

आवश्यकताएँ Care.com और Sittercity पर देखभालकर्ता के रूप में सूचीबद्ध होने के लिए आपकी आयु आमतौर पर कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • पृष्ठभूमि की जांच पूरी करनी होगी.


18. अपनी कार किराए पर दें

शहरवासी अक्सर कई दिनों या हफ्तों तक अपनी कारों का उपयोग नहीं करते हैं। वह खाली समय गेटअराउंड और टुरो जैसी सेवाओं के साथ अतिरिक्त पैसे में तब्दील हो सकता है, जो आपको अपनी कार को घंटे या दिन के हिसाब से किराए पर देने की सुविधा देता है। आप उस कमाई का अधिकांश हिस्सा घर ले जाते हैं, जबकि गेटअराउंड या टुरो आपकी कार को किराए पर लेते समय उसकी सुरक्षा के लिए कटौती करता है।

कुल समय: आपकी कार की मांग स्थानीय बाज़ार पर निर्भर करेगी। सेटअप: खाता सेट करने में लगभग आधे घंटे का समय लगता है। शुरुआत करना कितना आसान है: एक उपयुक्त वाहन के साथ, यह आसान है। आयु सीमा: वैध ड्राइवर का लाइसेंस और 21+। आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: साइट के अनुसार भिन्न होता है।

जानने की जरूरत है आप 30 मिनट से कम समय में टुरो या गेटअराउंड पर एक सूची बना सकते हैं।
  • टुरो किराये की समाप्ति के तीन घंटे के भीतर भुगतान शुरू कर देता है, लेकिन आप उम्मीद कर सकते हैं कि आपके बैंक को जमा की प्रक्रिया में कुछ दिन लगेंगे। (यह पहली यात्रा के बाद की सभी यात्राओं का मामला है, जिसे टुरो को भेजने में कुछ दिन लगते हैं।)

  • गेटअराउंड किराये की आय मासिक रूप से अर्जित होती है और अगले महीने की 15 तारीख को भुगतान किया जाता है। भुगतान चेक या PayPal के माध्यम से किया जाता है।

आवश्यकताएँ आपके पास अपनी कार होनी चाहिए। या, यदि आप अपनी कार पट्टे पर लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको इसे साझा करने की अनुमति है, अपने अनुबंध की शर्तों और वित्तपोषण दस्तावेजों की जांच करें।
  • आपकी कार को कुछ आवश्यकताओं (मेक/मॉडल/वर्ष/माइलेज) को पूरा करना होगा और रखरखाव और सुरक्षा मानकों को पूरा करना होगा।

  • आपके पास वर्तमान, वैध ड्राइवर का लाइसेंस होना चाहिए।

  • आपको साइट की आयु आवश्यकता को पूरा करना होगा, जो आमतौर पर 21 वर्ष पुरानी है।


19. TaskRabbit के लिए साइन अप करें

यदि आप वास्तव में आइकिया फर्नीचर को एक साथ रखने या लंबी लाइनों में खड़े होने का आनंद लेते हैं, तो आप दूसरों के लिए कार्य करने के लिए तैयार हो सकते हैं। TaskRabbit जैसी वेबसाइटें आपको ऐसे लोगों से जोड़ सकती हैं जिन्हें कई तरह की चीजों में मदद की ज़रूरत है, जैसे कि स्थानांतरण, सफाई, वितरण और सहायक सेवाएं। साइट कई आभासी और ऑनलाइन कार्य भी प्रदान करती है, जैसे किसी शोध परियोजना या डेटा प्रविष्टि में सहायता करना। TaskRabbit पर शुरुआत कैसे करें इसके बारे में पढ़ें

कुल समय: आपके कौशल की स्थानीय मांग आपके खर्च किए जाने वाले समय को निर्धारित करेगी। सेटअप: कुछ घंटे, फिर अनुमोदन के लिए कुछ समय। शुरुआत करना कितना आसान है: आसान, हालाँकि आपको कुछ शोध करने की आवश्यकता होगी। आयु सीमा: 18+. आपको कितनी जल्दी भुगतान मिलेगा: नौकरी के कुछ दिन बाद।

जानने की जरूरत है आप अपनी प्रोफ़ाइल सेट कर सकते हैं और कुछ ही घंटों में पंजीकरण कर सकते हैं, लेकिन जब तक आपकी प्रोफ़ाइल TaskRabbit द्वारा अनुमोदित नहीं हो जाती तब तक कार्यों को स्वीकार करना शुरू नहीं कर सकते।
  • एक बार स्वीकृत होने के बाद, आपको $25 शुल्क का भुगतान करना होगा, इसलिए आप पहले यह निर्धारित करने के लिए अपने बाजार और अपने कौशल के मूल्य पर शोध करना चाहेंगे कि वह शुल्क आपके लिए लायक है या नहीं।

  • कार्य पूरा होने के बाद आपको सीधे जमा के माध्यम से भुगतान किया जाता है। भुगतान आपके खाते में प्रदर्शित होने में आम तौर पर कुछ दिन लगते हैं।

आवश्यकताएँ TaskRabbit के साथ काम शुरू करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • संभावित कार्यकर्ताओं को पृष्ठभूमि जांच से भी गुजरना होगा।


20. एक निजी शिक्षक बनें

एक निजी ट्यूटर बनकर अपनी गणित, विज्ञान, विदेशी भाषा या परीक्षण-तैयारी विशेषज्ञता को एक आकर्षक पक्ष में प्रस्तुत करें। आप लोगों को ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से पढ़ा सकते हैं। आप जो शुल्क लेते हैं वह आपके अनुभव, विशेषज्ञता और मांग पर निर्भर हो सकता है। आरंभ करने के लिए, देखें कि क्रेगलिस्ट पर किस प्रकार के ट्यूटर्स की आवश्यकता है या Tutor.com या Care.com जैसी साइटों पर एक प्रोफ़ाइल बनाएं। आप स्थानीय स्कूलों और सामुदायिक केंद्रों पर भी अपनी सेवाओं का विज्ञापन कर सकते हैं।

कुल समय: विषय वस्तु के अनुसार भिन्न होता है। कुछ कंपनियों को प्रति सप्ताह न्यूनतम उपलब्धता की आवश्यकता हो सकती है (उदाहरण के लिए, Tutor.com को 5 घंटे की आवश्यकता होती है)। सेटअप: थोड़ा सा शामिल हो सकता है. शुरुआत करना कितना आसान है: छात्रों को आपको ढूंढना होगा, और इसमें कुछ समय लग सकता है। आयु सीमा: कोई भी। आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: आमतौर पर बहुत तेजी से; अक्सर तुरंत.

यह जानने की जरूरत है कि स्टार्टअप का समय आपके क्षेत्र में मांग पर निर्भर करता है। आपको अपना पहला छात्र मिलने में कुछ समय लग सकता है।
  • यदि आपने पहले कभी पढ़ाया नहीं है, तो आप तैयारी के लिए समय देना चाहेंगे ताकि छात्रों को ऐसा महसूस हो कि वे आपके साथ अपने समय का अधिकतम लाभ उठा रहे हैं।

  • आपको कितनी जल्दी भुगतान मिलता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किसी प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से या व्यक्तिगत रूप से पढ़ाते हैं; किसी भी तरह, इसमें अधिक समय नहीं लगने की संभावना है।

आवश्यकताएँ आपको ऐसे क्षेत्र में गहन ज्ञान की आवश्यकता होगी जिसे समझने में लोगों को सहायता की आवश्यकता हो, जैसे गणित, कोई विदेशी भाषा या परीक्षा की तैयारी।
  • शैक्षिक आवश्यकताएँ लागू हो सकती हैं। कुछ ट्यूटर्स को वर्तमान में 4-वर्षीय विश्वविद्यालय में नामांकित होने या किसी मान्यता प्राप्त 4-वर्षीय विश्वविद्यालय से कम से कम स्नातक की डिग्री की आवश्यकता हो सकती है।


21. उबर, लिफ़्ट के लिए ड्राइव करें

Uber या Lyft (या दोनों) से जुड़ें और यात्रियों को इधर-उधर घुमाकर पैसे कमाएँ। बस गैस और रखरखाव लागत को ध्यान में रखना न भूलें। आपको अच्छी स्थिति में एक योग्य कार की आवश्यकता है और आपको पृष्ठभूमि की जांच और अपने ड्राइविंग इतिहास की समीक्षा के लिए सहमत होना होगा। जानें कि Uber ड्राइवर कैसे बनें या Lyft से कैसे कमाई करें

कुल समय: आपके बाज़ार की मांग पर निर्भर करता है।

सेटअप: कुछ सप्ताह. शुरुआत करना कितना आसान है: मुश्किल नहीं है, लेकिन आपको सही प्रकार के वाहन की आवश्यकता होगी। आयु सीमा: एक वर्ष के लाइसेंस प्राप्त ड्राइविंग अनुभव के साथ अपने इलाके में गाड़ी चलाने का लाइसेंस (या यदि आपकी आयु 25 वर्ष से कम है तो तीन वर्ष)। आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: बहुत तेजी से। या तो तुरंत या कुछ दिनों के भीतर.

जानने की जरूरत है आवेदन प्रक्रिया, पृष्ठभूमि की जांच और कार निरीक्षण के लिए कुछ समय दें।
  • Lyft और Uber आपको डेबिट कार्ड के माध्यम से तुरंत भुगतान कर सकते हैं या कमाई को आपके बैंक खाते में बहुत तेज़ी से स्थानांतरित कर सकते हैं।

आवश्यकताएँ चार दरवाजों वाली कार। इसे अन्य आवश्यकताओं को भी पूरा करना होगा, जैसे वर्ष, भौतिक स्थिति, आदि।
  • गाड़ी चलाना शुरू करने से पहले अपनी कार बीमा कंपनी को अपनी योजनाओं के बारे में बताएं।


22. अमेज़न, उबर ईट्स के लिए डिलीवरी करें

बढ़ती डिलीवरी प्रवृत्ति का लाभ उठाएं और इंस्टाकार्ट, उबर ईट्स, पोस्टमेट्स, डोरडैश या अमेज़ॅन फ्लेक्स जैसी सेवा के लिए साइन अप करें। अधिकांश मामलों में आपको प्रति डिलीवरी भुगतान मिलता है, और आप टिप भी अर्जित कर सकते हैं। एक कार की हमेशा आवश्यकता नहीं होती है - पोस्टमेट्स और, कुछ शहरों में, डोरडैश, आपको डिलीवरी करने के लिए बाइक या स्कूटर का उपयोग करने की सुविधा देता है। हालाँकि, पृष्ठभूमि की जाँच लगभग हमेशा सौदे का हिस्सा होती है। Amazon Flex , Uber Eats और Instacart के साथ शुरुआत कैसे करें, इसके बारे में और जानें

कुल समय: आपके बाज़ार की मांग पर निर्भर करता है। सेटअप: लगभग एक सप्ताह. शुरुआत करना कितना आसान है: यदि आपके पास भरोसेमंद परिवहन है तो आसान है। आयु सीमा: 21+. आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: विक्रेता के अनुसार भिन्न होता है।

जानने की जरूरत पृष्ठभूमि की जांच में कुछ दिन लग सकते हैं और समय अलग-अलग हो सकता है।
  • इन सेवाओं से भुगतान भी अलग-अलग होते हैं, लेकिन आम तौर पर साप्ताहिक या जल्दी जारी किए जाते हैं।

आवश्यकताएँ आपको आइटम वितरित करने के तरीके की आवश्यकता होगी। सेवा के आधार पर यह कार, स्कूटर या बाइक हो सकती है।
  • नौकरियों को स्वीकार करने और संसाधित करने के लिए एक स्मार्टफोन आवश्यक है।

  • प्रत्येक डिलीवरी सेवा के लिए न्यूनतम आयु की आवश्यकता होती है, लेकिन यह सेवा के अनुसार भिन्न-भिन्न होती है।


23. गृह-सहायक के रूप में काम खोजें

यदि आप किसी के घर की निगरानी करने के इच्छुक हैं - और शायद पालतू जानवरों को खाना खिलाना चाहते हैं, पौधों को पानी देना चाहते हैं और कचरा बाहर निकालना चाहते हैं - तो एक गृह-सहायक बनें। रेफरल के लिए अपने निजी नेटवर्क पर टैप करें या housesitter.com आज़माएं, जो घर के मालिकों को घर की देखभाल करने वालों से जोड़ता है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, लोग अक्सर प्रतिदिन $25 से $45 कमाते हैं।

कुल समय: आपके बाज़ार की मांग पर निर्भर करता है। सेटअप: यदि आप रेफरल द्वारा व्यवसाय बढ़ाने का प्रयास करते हैं तो मिनट - या अधिक। शुरुआत करना कितना आसान है: यह आपके क्षेत्र की आवश्यकता पर निर्भर हो सकता है। आयु सीमा: साइट के अनुसार भिन्न होती है। आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: किसी कार्यक्रम के अंत में।

जानने की जरूरत है आप कुछ ही मिनटों में हाउससिटर.कॉम पर एक प्रोफ़ाइल बना सकते हैं, हालांकि आपके पहले हाउससिटिंग कार्यक्रम को सुरक्षित करने में समय लग सकता है।
  • जब आप अपना काम पूरा कर लेते हैं तो आमतौर पर आपको गृहस्वामी द्वारा भुगतान मिलता है।

आवश्यकताएँ अधिकांश साइटों पर आयु की आवश्यकता होती है।

24. एक रहस्यमय खरीदार बनने के लिए साइन अप करें

व्यवसाय अक्सर जानना चाहते हैं कि ग्राहक के दृष्टिकोण से वे कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी आंखें और कान बनने के लिए साइन अप करें। आप IntelliShop, BestMark और सिंक्लेयर कस्टमर मेट्रिक्स जैसी साइटों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बस घोटालों से सावधान रहें और हस्ताक्षर करने से पहले गहन शोध करें।

कुल समय: साइट के अनुसार भिन्न होता है। सेटअप: आवेदन करने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन अनुमोदन में थोड़ा समय लग सकता है। शुरू करना कितना आसान है: यदि आपके पास आवश्यक परिवहन और तकनीक है तो अपेक्षाकृत आसान है। आयु सीमा: साइट के अनुसार भिन्न हो सकती है, लेकिन आम तौर पर 18+। आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: कंपनी के अनुसार भिन्न होता है।

जानने की जरूरत है आवेदन प्रक्रिया आम तौर पर त्वरित होती है, लेकिन फिर यह कंपनी के हाथ में है। मांग के आधार पर, आपके आवेदन का मूल्यांकन करने में कई दिन या उससे अधिक समय लग सकता है।
  • भुगतान का समय कंपनी के अनुसार अलग-अलग होता है। उदाहरण के लिए, बेस्टमार्क मासिक भुगतान जारी करता है।

आवश्यकताएँ अधिकांश रहस्य खरीदारी सेवाओं के लिए आयु की आवश्यकता होती है। बेस्टमार्क के लिए खरीदारी करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • सेवा के आधार पर, आपको विश्वसनीय परिवहन और इंटरनेट पहुंच की आवश्यकता हो सकती है।


25. अपने ड्रोन को काम पर लगाएं

ड्रोन का बाज़ार बढ़ रहा है. कंपनियां हवाई निरीक्षण, फोटोग्राफी और भूमि मानचित्रण जैसे काम किराए पर लेती हैं। तो यदि आप पहले से ही ड्रोन के शौकीन हैं, तो अपने विमान से अतिरिक्त पैसा क्यों न कमाएँ? ड्रोन पायलट बनने के लिए आपको एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और अपने ड्रोन को संघीय उड्डयन प्रशासन के साथ पंजीकृत करना होगा। फिर, आप फ्लाइंग गिग्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। ड्रोन से पैसे कमाने का तरीका जानें

कुल समय: मांग पर निर्भर करता है। सेटअप: आपको परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए समय निकालना होगा। और फिर ग्राहक खोजें. शुरुआत करना कितना आसान है: यदि आपके पास पहले से ही एक ड्रोन है, तो आप संभवतः योग्य हैं। आयु सीमा: 16+. आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: कंपनी के अनुसार भिन्न होता है।

जानने की जरूरत है अपने आप को अध्ययन करने, शेड्यूल करने और लिखित परीक्षा पास करने के लिए एक महीने से अधिक का समय दें।
  • आपको ग्राहक भी ढूंढने होंगे.

  • भुगतान आपके ग्राहक पर निर्भर करेगा.

आवश्यकताएँ आपको एक ड्रोन की आवश्यकता होगी।
  • इसे वैध रूप से करने के लिए, आपको एक प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी जिसमें वैमानिकी ज्ञान परीक्षा उत्तीर्ण करना शामिल है।

  • पृष्ठभूमि की जांच भी आवश्यक है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.